Skip to main content of main site

9 जून को आम आदमी पार्टी का 5 सदस्ययी प्रतिनिधिमंडल मंदसौर जाकर किसानों से करेगा बात

AAP/NewDelhi/7June17
 
मंदसौर में किसानो की हत्या करने वाले अधिकारियों पर मुकदमे दर्ज़ हों, किसानों की मांगों को पूरा करे सरकार
 
9 जून को आम आदमी पार्टी का 5 सदस्ययी प्रतिनिधिमंडल मंदसौर जाकर किसानों से करेगा बात
 
जून को मध्यप्रदेश के मंदसौर में किसान आंदोलन के दौरान पुलिस द्वारा किसानों पर गोली चलाई गई जिसमें 6 किसानों की मौत हो गई। आम आदमी पार्टी पुलिस की इस बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा करती है और साथ ही पार्टी किसी भी तरह की हिंसा के ख़िलाफ़ है। 9 जून को आम आदमी पार्टी का 5 सदस्ययी प्रतिनिधिमंडल मंदसौर जाकर किसानों से मिलेगा। आम आदमी पार्टी मांग करती है कि गोलीकांड के दोषी अधिकारियों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज़ करके उन्हें तत्काल गिरफ़्तार किया जाए।
 
 
पार्टी कार्यालय में आयोजित प्रैस कॉंफ्रेंस में बोलते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने कहा कि जिस प्रकार से मंगलवार को मध्यप्रदेश के मंदसौर में आंदोलन कर रहे किसानों पर बिना किसी पूर्व चेतावनी के पुलिस ने गोलीबारी की उसमें 6 किसानों की जान चली गई। आम आदमी पार्टी पुलिस की इस बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा करती है और साथ ही पार्टी किसी भी तरह की हिंसा के ख़िलाफ़ है।
 
यह प्रदेश सरकार की लापरवाही ही है क्योंकि प्रदेश में किसान पिछले काफ़ी दिनों से आंदोलनरत थे और अपनी मांगों को लेकर सरकार से गुहार लगा रहे थे। किसानों की ये वही मांगे हैं जो भारतीय जनता पार्टी ने राज्य चुनाव से पहले भी अपने घोषणापत्र में रखी थी और लोकसभा चुनाव से पहले भी मोदी जी ने किसानों की इन मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया था, लेकिन भाजपा ने किसानों को धोखा दिया है और चुनाव के बाद किसानों को ना केवल अनदेखा कर रही है बल्कि अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों पर गोलियां भी चलवा रही है।
 
आम आदमी पार्टी केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार के ख़िलाफ़ बुधवार को ना केवल मध्यप्रदेश में प्रदेशव्यापी आंदोलन कर रही है बल्कि 9 जून को आम आदमी पार्टी का 5 सदस्ययी प्रतिनिधिमंडल मंदसौर का दौरा करेगा और वहां अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों से बात करेगा। पार्टी के इस प्रतिनिधिमंडल में पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह, आशुतोष, विधायक सोमनाथ भारती, सांसद भगवंत मान एंव साधु सिंह शामिल रहेंगे। आम आदमी पार्टी प्रदेश और देश की भाजपा सरकार के समक्ष किसानों के हक में निम्नलिखित मांगें रख रही है-
 
1-   गोलीकांड के दोषी अधिकारियों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज़ करके उन्हें तत्काल गिरफ़्तार किया जाए
2-   किसानों का कर्ज़ तत्काल प्रभाव से माफ़ किया जाए ताकि किसान आत्महत्या करने पर मजबूर ना हों
3-   किसानों की फ़सल का दाम स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार लागू करके फ़सल की लागत का डेढ़ गुना किया जाए।
4-   किसानों को सिंचाई हेतु बिजली 24 घंटे उपलब्ध कराई जाए।
 
5-   दिल्ली सरकार की तरह मध्यप्रदेश सरकार भी फ़सलों की बर्बादी पर 50 हज़ार रुपए प्रति हेक्टेयर का मुआवज़ा किसानों को दे।

Related Story

Make a Donation